चरण स्पर्श: ऐसा वैज्ञानिक महत्व है

Uncategorized

किसी के सबसे सम्मानित व्यक्ति को नमस्कार करने के लिए अपने पैरों को झुकाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। सनातन धर्म में, उन लोगों के पैर छूना सबसे अच्छा माना जाता है जो खुद से ज्यादा सम्मानित हैं। उस शास्त्रीय मान्यता को आधुनिक विज्ञान से जोड़ने के कई फायदे हैं, यहाँ तक कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से भी।

पैर छूने का अर्थ है किसी के प्रति पूर्ण समर्पण में सिर झुकाना। यह विनम्रता और मन की शांति की भावना विकसित करता है। कदमों को छूने से दूसरों को अपने व्यवहार से प्रभावित करने में भी मदद मिलती है। ऐसा माना जाता है कि पैर की उंगलियों से भी ऊर्जा का संचार होता है। यह भी माना जाता है कि कई प्रतिकूल ग्रह अनुकूल होते हैं जब आप नियमित रूप से अपने से बड़े किसी व्यक्ति को उनके पैर छूकर अभिवादन करते हैं।

झुकाव के फायदों में से एक यह है कि यह न केवल हमारी संस्कृति को कम करता है बल्कि विभिन्न शारीरिक समस्याओं को भी कम करता है। एक आशीर्वाद के रूप में जब हम एक सम्मानित व्यक्ति के पैर छूते हैं। उनके हाथ हमारे सिर के शीर्ष को छूते हैं और हमारे हाथ उनके पैर छूते हैं। यह माना जाता है कि यह हमारे शरीर में आशीर्वाद के रूप में उस पूजनीय व्यक्ति की सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त कर सकता है। यह माना जाता है कि व्यक्ति के आध्यात्मिक और मानसिक गुणों को उस व्यक्ति को स्थानांतरित कर दिया जाता है जो नीचे झुकता है।

अभिवादन का वैज्ञानिक पक्ष

न्यूटन के नियम के अनुसार, दुनिया में हर चीज गुरुत्वाकर्षण के नियम से बंधी है। साथ ही गुरुत्वाकर्षण भार हमेशा आकर्षक वस्तु की ओर जाता है। हमारे शरीर पर भी यही नियम लागू होता है। सिर को उत्तरी ध्रुव और शरीर का दक्षिणी ध्रुव माना जाता है।

इसका मतलब है कि गुरुत्वाकर्षण बल हमेशा उत्तरी ध्रुव में प्रवेश करता है और अपने चक्र को पूरा करने के लिए दक्षिणी ध्रुव की ओर बहता है। अर्थात्, सकारात्मक ऊर्जा उत्तरी ध्रुव (सिर) से शरीर में प्रवेश करती है और दक्षिण ध्रुव (पैरों) की ओर बहती है। दक्षिणी ध्रुव पर, यह ऊर्जा असीम रूप से स्थिर है। पैरों की ओर यह ऊर्जा का केंद्र है। ऐसी ऊर्जा हाथ से पैर तक बहती है।

मानव शरीर विभिन्न प्रकार के तत्वों से बना है। जो अपने आप में सजातीय तत्वों को आकर्षित करता है। मित्रता, स्नेह और प्रेम इस आकर्षण के उत्पाद हैं। यह आकर्षण या तनाव एक चुंबकीय गुण है। यह माना जाता है कि कम से कम तीन वैज्ञानिक सिद्धांत एक ही समय में प्रत्येक जीवित चीज़ में एक साथ काम करते हैं।

चुंबकीय बल और तत्व गुण

हम रोजाना कई लोगों से मिलते हैं। जिनमें से कुछ हमें याद नहीं हैं और जिनमें से कुछ हमारी दोस्ती की भावनाओं को दर्शाते हैं। इसी समय, उनकी दोस्ती निहित पाई जाती है। इस तरह, जब हम किसी के चरणों में झुकते हैं, तो शरीर की ऊर्जा उस व्यक्ति के चरण में पहुंचती है जो झुकता है।

लोगों की उंगली मुद्राएं सिर्फ एक परंपरा या बंधन नहीं हैं। यह विज्ञान है, जो हमारे शारीरिक, मानसिक और वैचारिक विकास से जुड़ा है। उनके पैर छूना उन लोगों के लिए आशीर्वाद है, जो आपसे छोटे हैं। लेकिन, अनजाने में हमें यह विश्वास है कि बहुत सारा ज्ञान आता है। इसलिए, दूसरों को झुकाने की परंपरा को वैज्ञानिक मान्यता माना जाता है।