रूस ने बनाई दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन १२ अगस्त को होगा रजिस्ट्रेशन

Uncategorized

दुनियाभर में कोरोना महामरी ने आतंक मचा रखा है। इस बीच एक अच्छी खबर आई है। ये अच्छी खबर रूस से है जहां पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल खत्म हो चुका है और उसे जल्द ही मार्केट में उतारा जा सकता  है। रसियन हेल्थ मिनिस्टर ने कहा कि उनके भरोसेमंद वैक्सीन का ट्रायल पूरा हो चुका है। ये वही वैक्सीन है, जिसे गामालेया इंस्टीट्यूट ने बनाया है। इसके साथ ही दो और कंपनियों ने क्लीनिकल ट्रायल करने की अनुमति मांगी है।अक्टूबर से लोगो को लगने लगेगा टिका।

मॉस्को स्थित गामालेया इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने पिछले महीने दावा किया था कि वो अगस्त के मध्य तक कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन को मंजूरी दे सकता है। यानी अगले दो हफ्तों में रूस कोरोना वायरस की वैक्सीन बाजार में ला देगा। रूसी अधिकारियों और वैज्ञानिकों ने एक चैनल को बताया था कि वो वैक्सीन की मंजूरी के लिए 12 अगस्त  की तारीख पर काम कर रहे हैं। गामालेया इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों का दावा है कि वे इस वैक्सीन को आम जनता के उपयोग के लिए 12 अगस्त तक मंजूरी दिलवा देंगे। लेकिन, सबसे पहले फ्रंटलाइन हेल्थवर्कर्स को दी जाएगी।

बता दें कि दुनियाभर में 13 से ज्यादा वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। कुछ देशों में वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण में हैं, रूसी वैक्सीन को अपना दूसरा चरण पूरा करना बाकी है। वैक्सीन के डेवलपर ने 3 अगस्त तक इस चरण को पूरा करने की योजना बनाई है। इसके बाद तीसरे चरण का परीक्षण शुरू किया जाएगा। रूसी वैज्ञानिकों का कहना है कि वैक्सीन जल्दी तैयार कर ली गई, क्योंकि यह पहले से ही इस तरह की अन्य बीमारियों से लड़ने में सक्षम है। यही सोच कई अन्य देशों और कंपनियों की है।