मुझे यहां आना ही था, क्योंकि ‘राम काज कीनु बिन मोहि कहां विश्राम’: पीएम मोदी

Politics

पीएम मोदी ने कहा कि मेरा यहां आना बड़ा स्वाभाविक भी था क्योंकि राम काज कीने बिनमोहि कहां विश्राम। भारत आज भगवान भास्कर के सामने सरयू किनारे एक नया अध्याय रच रहा है। आज श्रीराम का यह जयघोष सिर्फ सिया-राम की धरती में ही नहीं सुनाई दे रहा, इसकी गूंज पूरे विश्व में है। सभी देशवासियों को, विश्व में फैले करोड़ों राम भक्तों को आज के इस सुअवसर पर कोटि-कोटि बधाई।

बरसों से टाट और टेंट के नीचे रह रहे हमारे रामलला के लिए अब एक भव्य मंदिर का निर्माण होगा। टूटना और फिर उठ खड़ा होना, सदियों से चल रहे इस व्यतिक्रम से रामजन्मभूमि आज मुक्त हो गई है। पूरा देश रोमांचित है, हर मन दीपमय है। सदियों का इंतजार आज समाप्त हो रहा है। राम जन्म भूमि के पवित्र आंदोलन से जुड़ा हर व्यक्ति जो जहां है इस आयोजन को देख रहा है वह भाव विभोर है सभी को आशीर्वाद दे रहा है साथियों राम हमारे मन में गड़े हुए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामजन्मभूमि स्थल पर भगवान राम को साष्टांग प्रणाम किया और पूजा अर्चना की। रामलला विराजमान से चंद कदमों की दूरी पर प्रधानमंत्री ने पारिजात पौधे का रोपण किया। पौधारोपण के बाद प्रधानमंत्री पूजा स्थली के लिए रवाना हो गए। यहां पर पूजा के दौरान 9 शिलाओं का अनुष्ठान किया गया, इसके अलावा भगवान राम की कुलदेवी काली माता की भी पूजी की गई। इसके लिए दो हजार से अधिक स्थानों और 100 से अधिक पवित्र नदियों एवं सैकड़ों कुंडों का जल लाया गया था।

पीएम मोदी की हेलीकाप्टर से सुबह 11:30 बजे रामजन्मभूमि परिसर से बमुश्किल 500 मीटर दूर साकेत महाविद्यालय परिसर में बने हेलीपैड पर उतरा। यहां से प्रधानमंत्री मोदी सबसे पहले हनुमानगढ़ी पहुंचे। वहां, उन्होंने राम हनुमान जी के दर्शन किए और उनकी आरती की। मंदिर की परिक्रमा करने के बाद उन्होंने हनुमान जी के सामने माथा टेका। हनुमानगढ़ी के गद्दीनशीन श्रीमंहत प्रेमदास जी ने पीएम मोदी को चांदी का मुकुट व रामनामी भेट कर स्वागत किया। इस दौरन उनके साथ सीएम योगी भी मौजूद रहें। हनुमानगढ़ी से प्रधानमंत्री का काफिला जन्मभूमि परिसर की ओर रवाना हो गया।

राम मंदिर निर्माण के लिये मंत्रोच्चार के साथ भूमि पूजन का ऐतिहासिक कार्यक्रम संपूर्ण हो गया है। इस ऐतिहासिक मौके पर पीएम मोदी द्वारा राम नगरी से लोगों को संबोधित किया जा रहा है। इससे पहले यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत ने जनता को संबोधित किया।