परेशानियां: वर्क फ्राॅम हाेम और ऑनलाइन क्लास से बढ़ रही आंखों की बीमारियां

Uncategorized

काेराेनाकाल में वर्क फ्राॅम हाेम का चलन बढ़ गया है। वहीं, स्टूडेंट्स भी ऑनलाइन क्लास में बिजी हैं। इस सबके बीच आंखों से संबंधित परेशानी हाेने लगी है।  ऑप्थेल्मोलॉजिस्ट डॉ. सुरेश पांडेय बताते हैं कि मोबाइल, लैपटॉप या टीवी स्क्रीन लगातार देखने के कारण आंखों के लाल रहने, ड्राईनेस और खुजली की परेशानी हाेने लगी है। इससे बचने के लिए 20-20-20 नियम फॉलो करें। उन्हाेंने कहा कि इसमें आपको हर 20 मिनट में 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर की किसी चीज को देखना है।

ये हैं मुख्य परेशानियां

इरिटेशन : लगातार कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर काम करने के कारण इरिटेशन की समस्या होती है। इस दौरान व्यक्ति को देखने में असुविधा होती है।
ड्राईनेस : आंखाें में लुब्रिकेंट की कमी हाेना इसका कारण है। डाॅक्टर की सलाह लें। वे ड्रॉप्स देंगे, जिससे आंखें सूखेंगी नहीं।
आंखाें का लाल हाेना : आंखों में रेडनेस और खुजली भी हो सकती है। हालांकि एलर्जी और इंफेक्शन जैसे कई कारणों के कारण आंखें लाल हो सकती हैं।
आंखों से पानी आना : इसका कारण भी एलर्जी, इंफेक्शन या चोट हो सकते हैं। लगातार स्क्रीन पर काम करने के कारण आंखों से पानी आने की परेशानी हो सकती है।

काम के दौरान यह रखें ख्याल


बार-बार पलकें झपकाएं : 
आमतौर पर हमारी आंखें एक मिनट में 18-20 बार झपकती हैं, लेकिन स्क्रीन पर काम करते वक्त यह संख्या कम हो जाती है। इसलिए कुछ देर में काम रोककर आंखों को बार-बार तेज झपकाएं।
अंधेरे में काम न करें : लाइट बंद कर काम न करें। काम करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कमरे में पर्याप्त राेशनी हाेनी चाहिए।
ब्रेक लें : लगातार काम करने से आंखों पर बुरा असर पड़ सकता है, इसलिए कुछ-कुछ देर में ब्रेक लेते रहें। इसके अलावा भोजन के साथ मल्टीविटामिन और एंटीऑक्सीडेंट फूड का भी उपयोग करें।
चेयर हाइट को एडजस्ट करें : कोशिश करें कि मॉनिटर की हाइट नीचे हो, इससे आंखों से ज्यादा लुब्रिकेंट इवेपोरेट नहीं होता।