दिल्ली: ‘रोजगार बाजार’ से ऐसे मिलेगी जॉब, जानें आवेदन करने का तरीका

Uncategorized

पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते लाखों लोगों की नौकरी चली गई हैं। ऐसे में देश में बेरोजगारी आज बड़े संकट के रूप में सामने खड़ी है। इस बीच दिल्ली सरकार ने सोमवार को नौकरी चाहने वालों और नियोक्ताओं के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया। इस पोर्टल का नाम है ‘रोजगार बाजार’।

इस पोर्टल की घोषणा के साथ ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के उद्योगपतियों, व्यापारियों, बाजार संघों, गैर-सरकारी संगठनों से अपील की कि वे आगे आएं। दरअसल, दिल्ली सरकार को उम्मीद है कि इस पोर्टल के जरिए राजधानी में बेरोजगारी के संकट को कम किया जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है कि ये पोर्टल कैसे काम करेगा और कैसे आप इसमें कर सकते हैं जॉब के लिए आवेदन।

ऐसे कर सकते हैं लॉगिन

नौकरी के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले jobs.delhi.gov.in लिंक के जरिये पोर्टल के हाेम पेज पर जाएं। ये हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। यहां आप अगर नौकरी चाहते हैं तो ‘I want a job’ पर क्ल‍िक करें। अगर आप नियोक्ता के तौर पर जाते हैं तो ‘I want to hire’ पर क्लि‍क करें।

कैसे तलाशते हैं जॉब

जॉब ढूंढने के लिए इस पोर्टल में बहुत ही सरल तरीका दिया गया है। यहां आप ‘I want a job’ पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। इस नंबर पर आपको एक OTP भेजा जाएगा जिसे लॉग इन करने के लिए एंटर करना होगा। जिसके बाद पोर्टल के अगले पेज पर अकाउंटेंट, कंस्ट्रक्शन से लेकर इवेंट मैनेजमेंट तक चुनने के लिए 32 विभिन्न कैटेगरी की जॉब्स हैं। यहां आप अपनानाम, योग्यता, कार्य अनुभव जैसे विवरण दर्ज करके अपना एक प्रोफाइल तैयार कर सकते हैं।

नियोक्ताओं तक ऐसे पहुंचेगी प्रोफाइल

वही, इस पोर्टल पर आवेदन करने वाले व्यक्ति की प्रोफाइल को योग्यता के आधार पर नौकरियों के लिए अलग किया जाएगा। आवेदन करने के इच्छुक व्यक्ति को वॉट्सऐप या वॉयस कॉल पर नियोक्ताओं से जुड़ने के लिए बताया जाएगा। इस तरह वो नियोक्ताओं से जुड़ पाएंगे।