विंडीज के कप्तान की जिंदादिली, जब खून देकर भारतीय कप्तान की जान बचाई

Sports

‘थ्री डब्ल्यू’ (Three Ws’) के नाम से विख्यात ‘तिकड़ी’ में शामिल रहे कैरेबियाई दिग्गज सर फ्रैंक वॉरेल, सर क्लाइव वाल्कॉट और सर एवर्टन वीक्स ने पचास के दशक में विश्व क्रिकेट का सबसे मजबूत बल्लेबाजी क्रम तैयार किया था. वीक्स, वाल्कॉट और वॉरेल का जन्म बारबाडोस में अगस्त 1924 से लेकर जनवरी 1926 तक 18 महीनों के अंदर हुआ था. इन तीनों ने 1948 में तीन सप्ताह के अंदर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. आज तीनों इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन कैरेबियाई क्रिकेट को ऊंचाइयां देने में इस तिकड़ी के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता.

वॉरेल: वेस्टइंडीज के पहले अश्वेत कप्तान

फ्रैंक वॉरेल आज ही के दिन (1 अगस्त) 1924 में पैदा हुए थे. 1960 से 1963 के दौरान 15 टेस्ट मैचों की अगुवाई करने वाले वॉरेल वेस्टइंडीज के पहले नियमित अश्वेत कप्तान थे. हां, 1948 में एक टेस्ट के लिए ‘ब्लैक ब्रैडमैन’ के नाम से मशहूर रहे जॉर्ड हैडली को वेस्टइंडीज की कप्तानी मिली थी. 1960 से पहले तक वहां गोरों की ही चलती थी.

विरोधी टीमों से लेकर अपने देश के खिलाड़ियों ने फ्रैंक वॉरेल के खेल और कप्तानी की खूब सराहना की. एक क्रिकेटर की जिंदगी मैदान तक ही सीमित नहीं रहती है, वो देश और समाज के लिए भी बहुत कुछ कर सकता है. उनका यही उद्देश्य था. उन्होंने कुछ ऐसा किया, जिसे आज भी मिसाल के तौर पर पेश किया जाता है. 1962 में भारतीय टीम के तत्कालीन कप्तान नारी कॉन्ट्रैक्टर की जान बचाने में उनकी पहल को हमेशा याद किया जाएगा.

… जब नारी कॉन्ट्रैक्टर को बाउंसर लगी

मार्च 1962 में भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर थी. पहले दो टेस्ट के बाद भारतीय टीम ने बारबाडोस के खिलाफ एक कॉलोनी गेम खेला. इस मैच के दौरान कैरेबियाई तूफानी गेंदबाज चार्ली ग्रिफिथ की घातक बाउंसर भारतीय कप्तान कॉन्ट्रैक्टर को सिर पर जा लगी. वह बुरी तरह से घायल हो गए थे. उन्हें तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया. उनका ऑपरेशन हुआ. उन्हें बचाने के लिए काफी मात्रा में खून की जरूरत थी.