गुस्सा करना बिल्कुल भी अच्छा नहीं है, जानिए गुस्सा कम करने के 10 तरीके

Uncategorized

क्रोध एक सामान्य मानवीय भावना है। हालाँकि, उसकी अभिव्यक्ति अक्सर असामान्य हो जाती है। कई लोग फिर से थोड़े गुस्से में हैं। शब्दों से नाराज हो जाओ। जो लोग बिल्कुल भी क्रोधित नहीं हैं, वे नहीं मिल सकते हैं। हालांकि, कई लोगों की अभिव्यक्ति कम होती है। और ज्यादा गुस्सा करना बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। यह एक ऐसी स्थिति बनाता है जो स्वयं या दूसरों के लिए हानिकारक है। इसलिए गुस्से पर नियंत्रण रखना जरूरी है।

विशेषज्ञों का कहना है कि गुस्से को कम करने के कई तरीके हैं। यहाँ 10 तरीके हैं जो कोई भी इसे मास्टर कर सकता है। आइए देखते हैं कि विशेषज्ञ क्या कहते हैं।

1। मन को जितना संभव हो शांत रखने की कोशिश करें, आप उल्टा एक से दस तक गिन सकते हैं, फिर मस्तिष्क को दूसरी तरफ थोड़ा व्यस्त रखा जा सकता है। यह गुस्से को कम करने में मदद करता है।

2। अचानक से क्रोध में बात न करें या कार्य न करें, यदि आवश्यक हो, तो उस व्यक्ति से थोड़ी देर के लिए बात करना बंद कर दें या क्रोध के कारण से अपने मन को हटा दें।

3। जब आप शांत हो जाते हैं, तो अपने गुस्से के कारणों को उसके बारे में बताएं, तब तक दूसरे व्यक्ति का सिर भी ठंडा हो जाएगा, वह आपको बेहतर समझेगा।

4। नियमित व्यायाम कर सकते हैं। इससे क्रोध करने की प्रवृत्ति भी कम होती है। क्षणिक गुस्से को कम करने के लिए आप थोड़ा चल सकते हैं।

5। जब आप गुस्से में होते हैं, तो लचीलापन आप में स्वाभाविक रूप से काम नहीं करेगा, और इसलिए आप अचानक कुछ ऐसा कह सकते हैं जो दूसरों को परेशान कर सकता है, इसलिए जब आप नाराज होते हैं तो कुछ भी नहीं कहना बेहतर होता है।

6। किसी भी समस्या का समाधान होता है, इसे थोड़ा ठंडा सिर सोच कर हल किया जा सकता है। उसकी कोशिश करो।

7। जितना अधिक आप अपने आप की गणना करते हैं, उतने अधिक क्रोधित होंगे, इसलिए यदि आप मामले को तुरंत स्वीकार करते हैं, तो समस्या बहुत कम हो जाएगी।

8। बहुत से लोग अपने गुस्से को कम करने के लिए धूम्रपान करते हैं। उसने अन्य नशा भी किया। लेकिन वह तरीका नहीं है। मन और अधिक बिखर गया।

9। क्रोध या तनाव को कम करने के लिए थोड़ी हँसी का उपयोग किया जा सकता है, यह मन को हल्का करता है।

10। सबसे अच्छा तरीका नियमित रूप से ध्यान करना है। यह शरीर को अन्य लाभों के साथ-साथ क्रोध को भी नियंत्रित करता है।