Jio इस साल के अंत तक बनाएगी 10 करोड़ एंट्री लेवल 4जी एंड्रॉयड स्मार्टफोन।

Business

देश की नंबर एक टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने गूगल के साथ मिलकर एंड्रॉयड़ फोन बनाने की घोषणा की है। कंपनी इस साल के अंत तक यानि की दिसंबर 2020 तक कथित रूप से 10 करोड़ एंड्रॉयड़ स्मार्टफोन बना सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इन स्मार्टफोन्स को बनाने के लिए गूगल के साथ काम करेगी और ये एंट्री लेवल स्मार्टफोन होंगे जिन्हें जिओ सर्विसेज से लैस किया जायेगा।यानि कंपनी इन स्मार्टफोन्स के साथ यूजर्स को डेटा और कॉलिंग जैसी सुविधाऐं देगी। जैसे यूजर्स को कंपनी JioPhone 4G फीचर फोन के साथ दे रही है।

बता दें की जिओ ने अभी तक जिओ फोन बनाया है जो एक फीचर फोन है। और आने वाले स्मार्टफोन गूगल के एंड्रॉयड़ ओएस पर काम करेंगे। वहीं कंपनी गूगल के साथ मिलकर 4 जी ही नहीं बल्कि 5 जी स्मार्टफोन्स भी बनायेगी। निश्चित रूप से कंपनी के ये एंट्री लेवल 4G स्मार्टफोन भारत में अन्य कंपनियों के लिए चुनौती पेश करेंगे। कंपनी चीनी स्मार्टफोन निर्माताओं जैसे शाओमी, रियलमी, विवो के लिए परेशानी खड़ी कर सकती हैं। जिन्होंने फिलहाल भारतीय बाजार में दबदवा बना रखा है।

फिलहाल भारत में 5 जी नेटवर्क उपलब्ध नहीं है लेकिन कंपनी आगामी समय को देखते हुए 5 जी स्मार्टफोन बना रही हैं, क्योंकि रिलायंस जिओ भी 5 जी नेटवर्क उपलब्ध कराने वाली टेलिकॉम कंपनियों में से एक होगी। और कंपनी अपने 5जी स्मार्टफोन्स को अच्छे बेचने के लिए यूजर्स को लुभावने ऑफर्स दे सकती है। ये आगामी स्मार्टफोन किस नाम से पेश किये जायेंगे या इनमें क्या फीचर्स उपलब्ध होंगे इस बात की जानकारी फिलहाल मौजूद नहीं है।